April 25, 2024
उज्जैन। कई विसंगतियों के चलते सरकार ने वैक्सिनेशन के नियमों में बदलाव कर दिया है। इससे 18-44 एज ग्रुप के लोगों को काफी राहत मिलेगी। अब इस एज ग्रुप के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की जरूरत नहीं। नए नियम के मुताबिक, ये लोग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर अपना रिजस्ट्रेशन करवा सकेंगे और अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। ये सुविधा फिलहाल सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर्स पर दी जाएगी।
सरकार को ऐसा क्यों करना पड़ा है, इसके पीछे जो वजह हैं, जिनके कारण वैक्सीनेशन करवाने वाले युवा बेहद परेशान हो रहे थे। स्लाट बुक करने के लिए युवाओं को हर दिन परेशान होना पड़ रहा था। रजिस्ट्रेशन और टाइम स्लाट के लिए रोज समय बिगाड़ने के बावजूद स्लाट उपलब्ध नहीं हो रहे थे। ऐसा भी हो रहा था कि जिनको स्लाट मिल रहे थे, उनमें से कई युवाओं को 40 से 65 किलोमीटर दूर तक के केंद्र मिल रहे थे। कोरोना काल में कोरोना कर्फ्यू लगे होने के कारण आने- जाने का साधन लोगों के लिए मुश्किल बन गया था। कई लोग रात होने के बावजूद वैक्सीनेशन केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे थे। इस कारण दो तरह के नुकसान हो रहे थे। पहला तो यह कि युवाओं का वैक्सीनेशन नहीं होने के कारण वैक्सीन खराब हो रही थी और दूसरा यह कि वैक्सीन उपलब्ध होने के बावजूद दूसरे युवाओं को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था। कोविन पोर्टल पर बड़ी गड़बड़ी  से लोगों में बढ़ रहा था कंफ्यूजन
 वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को कोविन पोर्टल से स्लॉट बुक करना होता था, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोविन पोर्टल पर बड़ी गड़बड़ी सामने आ रही थी। इसमें 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीके की दूसरी डोज का स्लॉट दिख रहा था।
क्या है कोविन पोर्टल पर गड़बड़ी?
दरअसल, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की प्रक्रिया 1 मई से शुरू की गई है और नियमों के अनुसार कोवैक्सीन की पहली डोज लगाए जाने के 4 सप्ताह के बाद दूसरी डोज दी जाएगी, जबकि कोविशील्ड  के मामले में दो डोज के बीच अंतर 12 से 16 सप्ताह है।  बाद में सरकार ने दोनों डोज के बीच का अंतर 84 दिन कर दिया। ऐसी स्थिति में 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हुए अभी सिर्फ 3 सप्ताह ही हुए हैं और ऐसे में दूसरी डोज का सवाल ही नहीं है। इसके बावजूद दूसरी डोज की उपलब्धता कोविन  पोर्टल पर दिख रही है।