18 वर्ष से कम आयु के ऐसे बच्चों की मदद करने की योजना जिनके माता या पिता अथवा दोनों की मृत्यु कोविड से हुई हो, हेल्पलाइन नम्बर जारी

18 वर्ष से कम आयु के ऐसे बच्चों की मदद करने की योजना

जिनके माता या पिता अथवा दोनों की मृत्यु कोविड से हुई हो

हेल्पलाइन नम्बर 9479705324 जारी

उज्जैन । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए गए निर्देश पर जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेज मेन्ट कमेटी में जनप्रतिनिधियों ने निर्णय लिया है कि ऐसे बच्चे, जिनके माता-पिता दोनों अथवा दोनों में से एक की मृत्यु हो गई हो उनको बेहतर भविष्य देने के लिये शासन द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं के माध्यम से मदद की जाये। इसी तारतम्य में कलेक्टर सिंह द्वारा उज्जैन जिले के ऐसे परिवारों की जानकारी संकलित करने हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिये गये हैं। ऐसे बच्चों के बारे में हेल्पलाइन नम्बर 9479705324 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि राज्य स्तर से पूर्व में ही 181 एवं 1098 तथा मोबाइल नम्बर 940789657 अथवा ईमेल एड्रेस scpshelpline@gmail.com पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिये हेल्पलाइन नम्बर जारी किये गये हैं। जिला बाल संरक्षण अधिकारी  साबिर अहमद सिद्धिकी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उज्जैन जिले में उज्जैन, महिदपुर, बड़नगर, तराना विकास खण्डों से प्राप्त जानकारी के आधार पर जिले में कुल 131 बच्चे जिनके माता या पिता की मृत्यु हो गई है, की जानकारी प्राप्त हुई है, जबकि तीन ऐसे बच्चों की जानकारी प्राप्त हुई है, जिनके माता-पिता अथवा संरक्षक दोनों की मृत्यु हो गई है। उक्त सूचियां राज्य शासन को भेजी जा चुकी है।