26 अप्रैल से कोरोना मुक्त उज्जैन अभियान” चलाया जाएगा घर-घर जाकर सर्दी खांसी बुखार के मरीजों का सर्वे होगा घर पर ही दवाइयों का किट दिया जाए

 

उज्जैन 25 अप्रैल। उज्जैन जिले के सभी नगरीय एवम ग्रामीण क्षेत्रों में 26 अप्रैल से कोरोना मुक्त उज्जैन अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत उज्जैन शहर में गठित 400 से अधिक सर्वे टीम घर घर जाकर सर्दी खांसी एवं बुखार के मरीजों की पहचान करेगी । चिन्हित मरीजो का चिकित्सक से परीक्षण करवाकर उन्हें दवाई की किट उपलब्ध करवाई जाएगी । इसी तरह एस डी एम अपने अपने कार्य क्षेत्र में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना मुक्त अभियान के लिए सर्वे टीम गठित करेंगे ।

आज बृहस्पति भवन में कलेक्टर  आशीष सिंह ने उज्जैन शहर के सभी इंसिडेंट कमांडर वह महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी की बैठक लेकर अभियान के संबंध में विस्तार से दिशा निर्देश दिए। बैठक में ए डी एम  नरेन्द्र सूर्यवंशी , अपर कलेक्टर जितेंद्र सिंह चौहान , सी एम एच ओ डॉ महावीर खण्डेलवाल , जिला कार्यक्रम अधिकारी  गौतम अधिकारी , जिला शिक्षा अधिकारी  रमा नाहटे व अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

कलेक्टर ने कहा है कि इस अभियान में शिक्षकों , आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले को लगाया गया है। नगरीय क्षेत्र में प्रत्येक 250 घरों पर चिकित्सक की एक टीम तैनात की जाएगी जो चिन्हित किए गए घरों में जाकर सर्दी खासी बुखार के मरीजों का परीक्षण करेगी एवं उन्हें घर पर ही आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराएगी । आवश्यकता होने पर संबंधित मरीज की कोरोना की जांच करवाने का निर्णय भी उक्त चिकित्सको द्वारा लिया जाएगा । इसी तरह एस डी एम अपने अपने अधिकार क्षेत्र में नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र में टीम गठित करेंगे ।

कलेक्टर ने कहा है कि इस अभियान का उद्देश्य कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर प्रारंभिक अवस्था से ही उनका उपचार करने का है। जिससे समय पर उपचार कर रोग को गंभीर होने से रोका जा सके ।उन्होंने कहा कि इस बार फोकस सर्दी जुकाम बुखार के मरीजों के उपचार पर अधिक रहेगा । कलेक्टर ने सभी सर्वे टीम को पर्याप्त रूप से थर्मल गन , मास्क एवं सैनिटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही डॉक्टर्स की टीम के पास पर्याप्त मात्रा में दवाई भी उपलब्ध कराने के निर्देश सीएमएचओ को दिए गए है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *