शाजापुर में आज शाम 7 बजे से 10 अप्रैल तक लाकडाउन

शाजापुर जिले में अप्रैल में अब तक मिले एक दिन में नए मरीजों की संख्या की तुलना में मंगलवार को नए मरीजों की संख्या सबसे कम है। इधर, कलेक्टर दिनेश जैन ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शाजापुर शहर में बुधवार शाम 7 बजे से 10 अप्रैल सुबह 6 बजे तक संपूर्ण लाकडाउन घोषित किया है। कोविड-19 सेल से प्राप्त जानकारी अनुसार मंगलवार को जिले में कुल 373 मरीज सक्रिय हैं। जिले में लगातार कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। मंगलवार को मिले 27 नए मरीजों में 11 शाजापुर शहर के निवासी हैं।
यह काछीबाड़ा, लालघाटी, हाट मैदान, विजय नगर, भट्ट मोहल्ला, पुलिस लाइन, सीएमएचओ कार्यालय शाजापुर, लक्ष्मी नगर शाजापुर, दुपाड़ा रोड शाजापुर और ग्राम घुंसी सुंदरसी, ग्राम अभयपुर, ग्राम कुमारिया खास, ग्राम कमालपुरा, शीतल नगर शुजालपुर, गवलीपुरा शुजालपुर, भीमपुरा शुजालपुर, कालापीपल मंडी, ग्राम दिलोद्री, ग्राम तिलावद गोविंद के निवासी हैं। नए मरीजों में 13 महिलाएं और 14 पुरुष शामिल हैं। मरीजों की उम्र 21 से लेकर 62 वर्ष तक है। जिले में 373 मरीज सक्रिय हैं, इनमें से 37 दूसरे जिलों में भर्ती हैं। 26 लोगों की अब तक जिले में कोरोना से मौत हो चुकी है। लगातार मिल रहे नए मरीजों को लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन चिंता में है। व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दरअसल आसपास के जिलों में भी लगातार कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं, जिसके कारण अस्पतालों में पलंग खाली नही मिल रहे हैं। ऐसे में जिले से रैफर होने वाले मरीजों को भी कई तरह की परेशानी दूसरे शहरों में उठानी पड़ रही है। कुछ मरीजों को तो रैफर करने के बाद पलंग नहीं मिलने के कारण दूसरे जिलों से वापस लाना पड़ा। लोगों को कोरोना से बचाने के लिए मास्क लगाए बिना सड़कों पर चलने वाले 19 व्यक्तियों को जिला मुख्यालय पर बनाई गई अस्थायी जेल में भेजा गया।
कलेक्टर दिनेश जैन ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए लालघाटी स्थित डाइट परिसर को अस्थाई कारागार घोषित किया है। जिला मुख्यालय पर अनुविभागीय दंडाधिकारी एसएल सोलंकी एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस दीपा डोडवे द्वारा बिना मास्क लगाए घूमने वालों पर कार्रवाई की गई। वहीं कोविड-19 टीकाकरण के लिए पूर्व से संचालित केंद्रों के अतिरिक्त शाजापुर नगर में तीन केंद्र और बनाए गए हैं। शाजापुर नगरीय क्षेत्र में कम्युनिटी हॉल नगरपालिका महूपुरा, पुराना अस्पताल (महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि) शाजापुर तथा ज्योति नगर हायर सेंकंडरी स्कूल में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए नवीन केंद्र बनाए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *