April 23, 2024

मुंबई

एंटीलिया केस में गिरफ्तार मुंबई पुलिस के API सचिन वझे को लेकर गुरुवार को NIA कोर्ट में सुनवाई हुई। जांच एजेंसी की दलीलों के बाद कोर्ट ने वझे को 3 अप्रैल तक के लिए कस्टडी में भेज दिया। इस दौरान NIA ने अदालत में कई दावे किए। केंद्रीय जांच एजेंसी ने बताया कि वझे के घर से 62 कारतूस मिले हैं जिनका कोई रिकॉर्ड नहीं है। यह साफ नहीं है कि वह कारतूस का क्या करने वाला था। वझे को सर्विस रिवाल्वर के लिए दी गई 30 गोलियों में से सिर्फ पांच बरामद हुई हैं। आरोपी ने यह नहीं बताया कि बाकी की गोलियां कहां गईं।

NIA ने कोर्ट को यह भी बताया कि वझे के एक सहयोगी के सरकारी गवाह बनने की बात सही नहीं है। किसी भी शख्स को सरकारी गवाह तब बनाया जाता है, जब उस केस में चार्जशीट हो जाती है।

अदालत में सुनवाई के दौरान सचिन वझे ने कहा कि वह राजनीति का शिकार है और उसे इस केस में बलि का बकरा बनाया जा रहा है। वझे ने कहा कि मैंने इस मामले में अपराध स्वीकार नहीं किया है। मैंने 12 दिन तक इस केस की छानबीन की और फिर कुछ बदलाव हुआ और मुझे NIA ने गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों के मुताबिक, कोर्ट में उसने माना कि एंटीलिया केस को सॉल्व कर वह खुद को सुपरकॉप की तरह दिखाना चाहता था।

एनआईए ने शनिवार शाम मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वझे से 12 घंटे तक पूछताछ करने के बाद उसे गिरफ्तार किया था। वझे के खिलाफ आईपीसी की धारा 285, 465, 473, 506(2), 120 B के तहत केस दर्ज किया गया है।

NIA ने 15 और दिनों की कस्टडी मांगी थी
सुनवाई के दौरान NIA ने 15 और दिनों के लिए सचिन वझे की कस्टडी मांगी थी। अदालत में सुनवाई के दौरान NIA ने कहा कि वझे पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहा है। NIA ने बताया कि वझे की जरूरत DNA मैच, ब्लड सैंपल और CCTV समेत कई सबूतों को जमा करने के लिए है। इसलिए वे अभी वझे की और कस्टडी चाहते हैं। सुनवाई के दौरान ASG अनिल सिंह ने कहा कि यह देश का बेहद गंभीर मामला है। इस केस में वही पुलिसकर्मी आरोपी है, जो इस केस की जांच कर रहा था।